loader
रविवार को प्रदर्शन करके गिरफ्तारी देते आप कार्यकर्ता

केजरीवाल के नेतृत्व में आप का जबरदस्त प्रदर्शन, गिरफ्तारी मार्च खत्म

आप प्रमुख केजरीवाल ने मार्च करने से पहले कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जी ने ऑपरेशन झाड़ू शुरू किया है, क्योंकि हमारी पार्टी की लोकप्रियता बढ़ रही है। केजरीवाल ने कहा कि हम पार्टी मुख्यालय से शांतिपूर्वक आगे बढ़ेंगे। इस बीच आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं को रविवार को दिल्ली में भाजपा कार्यालय की ओर मार्च करने की कोशिश करते समय पुलिस ने हिरासत में ले लिया। भाजपा मुख्यालय और डीडीयू मार्ग पर धारा 144 लगी हुई है। भाजपा दफ्तर के बाहर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Delhi Police ready to stop AAP's arrest march, monitoring every nook and corner - Satya Hindi
केजरीवाल रविवार को गिरफ्तारी मार्च का नेतृत्व करते
  • आप के तमाम वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता भाजपा मुख्यालय के लिए आगे बढ़े। भीड़ में संजय सिंह, आतिशी और संदीप पाठक दिखाई दिए।
  • दिल्ली पुलिस ने आप के मार्च को आगे बढ़ने से रोक दिया। उसने केजरीवाल या अन्य किसी नेता को गिरफ्तार भी नहीं किया। कुछ देर के प्रदर्शन के बाद सभी नेता आप दफ्तर वापस आ गए और गिरफ्तारी मार्च खत्म हो गया।
  • भीड़ में घिरे सांसद संजय सिंह को जोशीले नारे लगाते देखा जा सकता है।
ताजा ख़बरें

मोदी का ऑपरेशन झाड़ू

मार्च शुरू होने से पहले आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने रविवार को भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आप के शीर्ष नेताओं को गिरफ्तार करने और जेल में डालने के लिए 'ऑपरेशन झाड़ू' शुरू करने का आरोप लगाया। पार्टी कार्यालय में आप कार्यकर्ताओं और नेताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, ''बीजेपी और पीएम मोदी ने 'ऑपरेशन झाड़ू' शुरू किया है ताकि हम बड़े न हो जाएं और उनके लिए चुनौती न बन जाएं। 'ऑपरेशन झाड़ू' के जरिए आप के बड़े नेता गिरफ्तार किए गए है, उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है और आने वाले दिनों में AAP के बैंक खाते फ्रीज कर दिए जाएंगे।”

Delhi Police ready to stop AAP's arrest march, monitoring every nook and corner - Satya Hindi
गिरफ्तारी मार्च से पहले केजरीवाल कार्यकर्ताओं को संबोधित करते
दिल्ली पुलिस ने रविवार को कहा कि आप ने मार्च की कोई अनुमति नहीं मांगी है और उन्हें (भाजपा मुख्यालय की ओर) मार्च करने की अनुमति नहीं है। डीडीयू मार्ग जाने वाले रास्तों से भी बहुत पहले दिल्ली पुलिस के जवान और रैपिड फोर्स को जगह-जगह तैनात कर दिया गया है। वाहनों की गहन जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस को निर्देश है कि आप कार्यकर्ता भाजपा मुख्यालय की ओर कूच न कर पाएं। सूत्रों का कहना है कि भाजपा कार्यकर्ता जगह-जगह आप के इस मार्च का विरोध कर सकते हैं। स्वाति मालीवाल ने इस प्रदर्शन के मौके पर मनीष सिसोदिया को याद किया है।

बात दें कि केजरीवाल ने सीधे पीएम मोदी को संबोधित करते हुए शनिवार शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था- "प्रधानमंत्री जी, यह जेल-जेल का खेल बंद करें। कल (रविवार) दोपहर 12 बजे मैं अपने सभी नेताओं- विधायकों, सांसदों के साथ बीजेपी मुख्यालय आऊंगा। आप जिसे गिरफ्तार करना चाहते हैं, उसे गिरफ्तार कर लीजिए। हम एक साथ जेल में हैं। आपको लगता है कि आप हमें जेल में डालकर आम आदमी पार्टी को कुचल सकते हैं? आप जितना अधिक हमें गिरफ्तार करेंगे, यह विचार उतना ही अधिक फैलेगा।"

सिसोदिया जी बाहर होते तो ऐसा नहीं होताः मालीवाल

स्वाति मालीवाल ने रविवार को अपने बयान में केजरीवाल के जेल भरो आंदोलन पर टिप्पणी की है। मालीवाल ने कहा- आम आदमी पार्टी "आरोपियों को बचाने" के लिए सड़क पर है। एक समय था जब हम सभी निर्भया को न्याय दिलाने के लिए सड़कों पर निकले थे। आज 12 साल बाद हम सीसीटीवी फुटेज गायब करने और फोन को फॉर्मेट करने वाले आरोपियों को बचाने के लिए सड़कों पर हैं? काश हमने मनीष सिसौदिया जी के लिए भी इतना प्रयास किया होता। अगर वो यहां होते तो शायद मेरे साथ ऐसा नहीं होता!” 

डीसीपी दिल्ली सेंट्रल, हर्ष वर्धन मंडावा ने आप के मार्च पर कहा- "सोशल मीडिया और अन्य चैनलों के माध्यम से हमारे पास आई जानकारी के आधार पर, हमने निवारक उपाय किए हैं। ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे। डीडीयू मार्ग पर व्यवस्थाएं की गई हैं... हमारा मुख्य ध्यान पर्याप्त सुरक्षा बलों को तैनात करना और जगह-जगह बैरिकेडिंग करना है ताकि उचित कानून और व्यवस्था की स्थिति बनी रहे।''
स्वाति मालीवाल प्रकरण में शनिवार को अपने सहायक बिभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल अब खुलकर सामने आ गए हैं। हालांकि 13 मई को स्वाति मालीवाल को कथित तौर पर पीटे जाने की घटना के बाद केजरीवाल पहली बार बोले। हालांकि मालीवाल आप की वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद हैं। 13 मई को जब वो केजरीवाल के सरकारी आवास पर उनसे मिलने गई थीं तो आरोप है कि बिभव कुमार ने मालीवाल को पीटा। मालीवाल ने बाद में एफआईआर दर्ज कराई। आप का अब आरोप है कि स्वाति मालीवाल भाजपा द्वारा इस्तेमाल की जा रही हैं।
गिरफ्तारी मार्च से पहले केजरीवाल के नजदीकी सहयोगी और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा- हमारे सभी बड़े नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। केजरीवाल जी 20 दिनों से जमानत पर बाहर हैं, लेकिन वे हर दिन साजिश रच रहे हैं और हमारे खिलाफ मामले दर्ज करा रहे हैं। अगर Modi जी को AAP से नफरत है और उन्हें लगता है कि वे नेताओं को जेल में डालकर हमारी पार्टी को खत्म कर देंगे, तो वे गलती कर रहे हैं। आज हम दोपहर 12 बजे भाजपा मुख्यालय जाएंगे, उन्हें हमारे नेताओं को एक के बाद एक जेल में डालने का नाटक बंद करना चाहिए और हम सभी को एक साथ गिरफ्तार करना चाहिए। हम दिल्ली पुलिस से क्या उम्मीद कर सकते हैं? वे केंद्र सरकार का काम कर रहे हैं और अगर वे उनके आदेशों का पालन नहीं करते हैं, तो या तो उनका तबादला कर दिया जाएगा या उन्हें निलंबित कर दिया जाएगा या उनके खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जाएंगे।

स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित दीक्षित का कहना है कि ''जांच से ही पता चलेगा कि स्वाति मालीवाल और बिभव कुमार के बीच असल में क्या हुआ था. जब निर्भया कांड हुआ तो AAP सड़कों पर उतरी और कहा कि अगर किसी महिला के साथ कुछ भी गलत हुआ है तो आरोपी खुद को साबित करना होगा कि वह निर्दोष हैं...इसलिए ऐसा कानून बनाया गया और अब जब कोई महिला कहती है कि उसके साथ कुछ गलत हुआ है तो यह मानकर कार्रवाई की जाती है कि वह सही है...इसी नियम के तहत बिभव कुमार को गिरफ्तार किया गया ...यह आम आदमी पार्टी का ही बनाया हुआ नियम है, हमने पहले भी कहा था कि यह कानून गलत है।

दिल्ली से और खबरें

आप के विरोध प्रदर्शन पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत का कहना है, "मैं इसका स्वागत करता हूं. 4 जून को सरकार बदलने जा रही है... आज भी विपक्ष को डराया-धमकाया जा रहा है और धमकी दी, ये सिर्फ दिल्ली में ही नहीं मुंबई में भी हो रहा है...''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें