loader

फिल्म समीक्षा: मिस्टर एंड मिसेज़ माही- सिर्फ एक माही काफी है!

एक है मर्द माही, नाम है महेंद्र अग्रवाल।

एक है लुगाई माही, नाम है महिमा अग्रवाल।

मर्द माही क्रिकेटर बनना चाहता है, खूब पापड़ बेलता है। बेचारा बन नहीं पाता। उसका बापू कहता है - बेटा दुकान संभाल।  स्पोर्ट्स गुड्स की घर की दुकान है। बेचारे को मज़बूरी में दुकान पर बैठना पड़ता। है।

लुगाई माही बचपन में बच्चों के साथ गली क्रिकेट खेलती है। उसका बापू उसे कहता है- बेटी, इसमें कुछ नहीं धरा, पढ़-लिख ले, डॉक्टर बन जा। वह बेचारी भी क्रिकेट और गली छोड़कर पढ़ाई करने लगी और डॉक्टरनी बन गई।

ताज़ा ख़बरें

शादी-ब्याह की बात होती है। दोनों के छत्तीस गुण मिल जाते हैं। यहाँ तक कि नाम भी महेंद्र यानी माही और महिमा यानी माही। फिर वही होता है जो धर्मा प्रोडक्शंस ने ट्रेलर में बताया है।

अब जो लड़की ब्याह कर आती है वह आधी सुहागरात को बिस्तर से गायब! मर्द माही घर में ढूंढता है तो पता चलता है कि लुगाई माही टीवी पर क्रिकेट का मैच देख रही है। मर्द माही पूछता है- तुम्हें भी क्रिकेट का शौक है? लुगाई माही बोलती है -हां, मैं  क्रिकेट का शौक रखती हूं लेकिन पिता के अरमानों के कारण मैं डॉक्टरनी बन गई।

मर्द माही की तमन्ना थी कि वह क्रिकेट का बड़ा स्टार बने। धोनी टाइप। लेकिन बन नहीं पाता। उसके मन में तड़प रह जाती है। एक दिन मर्द माही का कोच कहता है कि तुम भले ही सिलेक्ट नहीं हो पाए हो, लेकिन कोच बन सकते हो। मर्द माही पहले तो प्रस्ताव ठुकरा देता है, लेकिन जब कोच के जलवे देखता है तो बात मान लेता है। अब सवाल यह कि उस जैसे व्यक्ति से क्रिकेट की कोचिंग लेगा कौन? फिर मर्द माही अपनी लुगाई माही के लिए क्रिकेट का कोच बन जाता है। जैसे अनेक लोगों का सिलेक्शन यूपीएससी में नहीं होता है तो वे यूपीएससी छात्रों के लिए मुखर्जी नगर या कोटा में कोचिंग क्लास खोल लेते हैं।
mr. & mrs. mahi film review - Satya Hindi

मर्द माही कोचिंग करने लगता है और उसकी बावली डॉक्टरनी बीवी  डॉक्टर का एक काम छोड़कर क्रिकेट सीखने लग जाती है। उसने जिंदगी में कभी क्रिकेट खेला, नहीं सिवाय गली क्रिकेट के। वो भी टेनिस बॉल से। लेकिन हीरो तो हीरो है। 15 साल पहले गली क्रिकेट खेलने वाली लड़की को वह 6 महीने में स्टेट टीम में जाने लायक बना देता है। लुगाई माही के जलवे होने लगते हैं और मर्द माही जल भुनता  है। और फिर शुरू हो जाती है पचास साल पहले आई अमिताभ -जया की अभिमान जैसी स्टोरी! मर्द माही जलकुकड़ा हो जाता है और अपनी लुगाई को भला बुरा कहता है, कुंठा में आ जाता है। ऐसे में उसकी मां बनी जरीना वहाब उसे ज्ञान देती है और गाड़ी वापस पटरी पर! मर्द माही की मेहनत से लुगाई माही राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में चुन ली जाती है। दोनों माहियों का मेल होता है और खेल ख़तम, पैसा हजम!

इस फिल्म की पूरी कहानी इसके ट्रेलर में है। इसलिए अगर आप ट्रेलर देख चुके हो तो इस फिल्म की कहानी आपको अपने आप ही पता चल जाती है। जयपुर की कहानी है। अग्रवाल परिवार की कहानी है। शुद्ध शाकाहारी परिवार है। यह फिल्म भी शाकाहारी है। इसमें कोई हिंसा, मारधाड़, गाली-गलौज, बेडरूम सीन आदि नहीं है। शुद्ध पारिवारिक मारवाड़ी कहानी।

सिनेमा से और

मिस्टर एंड मिसेज माही फिल्म का न तो महेन्द्र सिंह धोनी से कोई नाता है, न धोनी की पत्नी से! यह फिल्म क्रिकेट के बैकड्राप पर जरूर बनी है, लेकिन क्रिकेट इसका आधार नहीं है।  

फिल्म में कुछ भी नया नहीं है। पुरानी कहानी है। जाह्नवी कपूर, राजकुमार राव, कुमुद मिश्रा, राजेश शर्मा, पुर्णेंदु भट्टाचार्य और जरीना वहाब ने अच्छा काम किया है। आप देखना चाहे तो देख सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें