loader

सेना के साथ मुठभेड़ में मारा गया पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड 

सोमवार तड़के आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में एक आर्मी मेजर सहित चार जवान शहीद हो गए। टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक़, मुठभेड़ में पुलवामा में सीआरपीएफ़ जवानों के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड अब्दुल रशीद ग़ाज़ी उर्फ़ कामरान को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया। यह मुठभेड़ 12 घंटे तक चली। सेना को पुलवामा हमले के बाद से ही ग़ाज़ी की तलाश थी। ग़ाज़ी पाकिस्तान का रहने वाला था। मुठभेड़ में एक अन्य जवान भी घायल हो गया है। 
सीआरपीएफ़ जवानों पर हुए हमले से पहले भी ग़ाज़ी सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में बच गया था। ग़ाज़ी को आईईडी बम बनाने का विशेषज्ञ माना जाता था और उसी ने पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल अहमद डार को ट्रेनिंग दी थी। 

सुरक्षा बलों के अनुसार यहाँ और भी आतंकवादी छिपे हो सकते हैं। अवंतीपोरा में आतंकियों द्वारा सीआरपीएफ़ के काफ़िले पर हमले के बाद ऐसी पहली मुठभेड़ है। पुलवामा आतंकी हमले में 40 से ज़्यादा जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के चौथे दिन भी जम्मू में कर्फ्यू जारी है।

सोमवार तड़के शुरू हुई इस पुलवामा मुठभेड़ में मेजर डी.एस. ढौंडियाल, हेड कांस्टेबल शेव राम, अजय कुमार और हरि सिंह के शहीद हो गये। गंभीर रूप से घायल हुए गुलज़ार मुहम्मद को आर्मी हॉस्पिटल ले जाया गया है। इधर, मारे गये दोनों आतंकवादियों के पास से एक एके-47 राइफ़ल और एक पिस्टल बरामद हुई है। 

सुरक्षा बलों को रविवार देर रात को आतंकियों के यहाँ छुपे होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद सेना, सीआरपीएफ़ और स्थानीय पुलिस ने एक साथ कार्रवाई की। सुरक्षा बलों ने क्षेत्र को घेर लिया और खोजी अभियान चलाया। इसी दौरान आतंकियों ने अंधाधुंध फ़ायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी मुँहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ में चार जवानों के शहीद होने के अलावा एक स्थानीय नागरिक की भी मौत हो गई है। सुरक्षा बलों ने आसपास के इलाक़े को घेर लिया।

बता दें कि इससे पहले 14 फ़रवरी को पुलवामा जिले में सीआरपीएफ़ के काफ़िले पर हुए आतंकी हमले को लेकर देश में आक्रोश है। इस हमले में सीआरपीएफ़ के 40 से ज़्यादा जवान शहीद हो गए थे। आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से जुड़े आतंकी आदिल अहमद डार ने इस आत्‍मघाती हमले को अंजाम दिया था। डार ने विस्फ़ोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी थी। 

दो दिन पहले भी हुए थे एक मेजर शहीद

जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर नौशेरा सेक्टर में शनिवार को आईईडी डिफ्यूज करते समय विस्फोट हो गया था और इसमें सेना के मेजर चित्रेश बिष्ट शहीद हो गए थे। सेना के सूत्रों का कहना था कि पाकिस्तान की ओर इस सेक्टर के सरैया क्षेत्र में आईईडी बिछे होने का पता चला था। इसके बाद सेना की ओर से इसे डिफ्यूज किया जा रहा था। तीन आईईडी को डिफ्यूज कर लिया गया था, लेकिन चौथे आईईडी को डिफ्यूज करते समय इसमें विस्फोट हो गया था। इसमें इंजीनियरिंग विभाग के एक मेजर शहीद हो गए। बता दें कि पिछले महीने ही जनवरी में एलओसी के क़रीब पुखरणी में भी आईईडी ब्लास्ट हुआ था, जिसमें एक अधिकारी समेत दो जवान शहीद हो गए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें